Sunday 30 July 2017

141 बाबा की क्लास ( माइक्रोवाइटम या अणुजीवत् -4, माइक्रोवाइटा और गंध)


 141 बाबा की क्लास ( माइक्रोवाइटम या अणुजीवत् -4, माइक्रोवाइटा और गंध)

रवि- आपने बताया है कि माइक्रोवाइटा तन्मात्राओं के माध्यम से गति करते हैं ?
बाबा- हाॅं,   तन्मात्रा जितनी सूक्ष्म होती है वह सुगंध को उतनी ही सरलता से ले  जा सकती है। परंतु यदि अपक्व अर्थात् क्रूड, तन्मात्रा किसी सूक्ष्म के साथ मिल जाती है तो वह धनात्मक माइक्रोवाइटा वाहित करने के लिये अच्छा साधन बन जाती है और यदि वह क्रूड के साथ सम्बद्ध हो जाती है तो ऋणात्मक माइक्रोवाइटा को ले जाने का साधन बन जाती हैं। इसलिये बुद्धिमान व्यक्ति को चाहिये कि क्रूड विचारों को त्यागकर सूक्ष्म विचारों का साथ करे ।

राजू- तो क्या गंध तन्मात्रा के आधार पर किसी के आध्यात्मिक स्तर को जाना जा सकता है?
बाबा- हाॅं, किसी सीमा तक ही इसे माना जा सकता है । जैसे, उचित साधना करने वालों और बहुत अधिक कीर्तन करने वालों के अनाहत, विशुद्ध और आज्ञा चक्रों से चमेली, जूही या पके हुए कटहल जैसी सुगंध आती है। वास्तव में ईश्वर  के प्रति कोई कितना भक्तिभाव रखता है इसी मधुर सुगंध से जाना जाता है। जब कोई एकान्त में बैठ कर ईश्वर  की उपस्थिति का अनुभव करने का प्रयास करता है वह हलकी मधुर सुगंध का अनुभव करता है, यह और कुछ नहीं नाक की नोक पर स्रावित होकर  संचित सुगंधित द्रव्य के अलावा कुछ नहीं । यद्यपि यह अनुभव केवल मनोवैज्ञानिक ही है पर इसे ईश्वर  की कृपा के अलावा और क्या कहा जा सकता है।

नन्दू- परन्तु सुगंध कहो या दुर्गंध, पक्षियों और अन्य प्राणियों के शरीर से भी निकलती है?
बाबा- कुछ जीवों और पक्षियों के शरीर से भी चावल जैसी सुगंध आती है जबकि कोबरा के शरीर से तिक्त गंध आती है। जो लोग बहुत जल्दी गुस्से में आ जाते हैं उनके शरीर से भी तिक्त गंध आती है, कभी कभी उनके शरीर से भी इसी प्रकार की गंध आती है जो बहुत साहसी होते हैं। यदि ये साहसी लोग धार्मिक और सद् गुणी  होते हैं तो उनके शरीर से गेंदे जैसी सुगंध आती हैं, पर यदि वे सदगुणी  नहीं होते तो उनके शरीर से वर्षाऋतु में फुहार पड़ने पर मिट्टी की गंध की तरह गंध निकलती है। कोबरा जब बहुत उम्र के हो जाते हैं तो उनके शरीर से धूप में सुखाये चावलों जैसी गंध आती है।

चन्दू- तन्मात्राओं विशेषतः ‘गंध‘ का अनुभव सभी को एक समान होता है या भिन्न?
बाबा- सुगंध तन्मात्रा की प्रकृति कैसी भी क्यों न हो व्यक्ति अपनी नासिका में घाण ग्रहण करने की तन्त्रिकाओं की शक्ति के अनुसार उन्हें ग्रहण करता है और अपने अपने संस्कारों के अनुसार अनुभव करता है। मुश्क  हिरण ठंडे देशों  में पाया जाता है और कुरूप होता है पर उसकी ग्रंथियों से हारमोन निकलकर नाभि के पास जमा हो जाते हैं जो जितने सूखकर ठोस होते जाते हैं उतने ही सुगंध विखेरते हैं। मादा हिरण में यह नहीं होता है।

इन्दु- लेकिन मनुष्य की घ्राण शक्ति तो सीमित होती है?
बाबा- हाॅं, मनुष्येतर अनेक प्राणियों में मनुष्य की तुलना में गंध पहचानने की अधिक क्षमता पाई जाती है जैसे कुत्ता, शेर, भेड़िया, मक्खियाॅं। वास्तव में प्रत्येक अप्रिय गंध ऋणात्मक और प्रिय गंध धनात्मक माइक्रोवाइटा से उत्पन्न होती है और वह भी सूंघने वाले की सूंघने की शक्ति और संस्कारों पर सापेक्षिक रूप से निर्भर करती है।

रवि- आपके अनुसार किन मनुष्यों को आध्यात्मिक सुगंध का अनुभव होता है?
बाबा- वे जो संयोजन का पथ अपनाते हैं आध्यात्मिक सुगंध अवश्य  ही अनुभव करते हैं यह सुगंध संसार की किसी भी सुगंध से मेल नहीं खाती हाॅं, हम यह कह सकते हैं कि लगभग चंपा से या चमेली से या रातरानी जैसी लगती है। पर यह याद रखना चाहिये कि आध्यात्मिक साधना परमपुरुष को पाने के लिये की जाती है सुगंध के लिये नहीं।

इन्दु- क्या एक ही व्यक्ति के शरीर से दो प्रकार की गंध निकल सकती है ?
बाबा- सभी वस्तुओं में चाहे वे सजीव हों या निर्जीव उनमें संयुक्त और व्यक्तिगत गंध होती है। व्यक्तिगत गंध संबंधित के संस्कारों, भोजन, और भौतिक मनोआत्मिक अभ्यास पर निर्भर होती है। मानव शरीर के सूक्ष्म भाग से जो गंध निकलती है वह क्रूड भाग से निकलने वाले भाग से भिन्न होती है। ऋणात्मक माइक्रोवाइटा मानव शरीर और मन में गंध ,ध्वनि, स्पर्श  ,रूप और स्वाद के आधार पर बीमारियाॅं फैलाते हैं। कंजंक्टिवाइटिस, कोलेरा, स्मालपाक्स और इनफ्लुऐंजा आदि बीमारियाॅं ऋणात्मक माइक्रोवाइटा से ही फैलती हैं। स्मरण रहे ऋणात्मक माइक्रोवाइटा गंध तन्मात्रा को और धनात्मक माइक्रोवाइटा ध्वनि तन्मात्रा को अपने वाहन के रूप में प्राथमिकता देते हैं।

No comments:

Post a Comment